यात्रा अलर्ट - स्वास्थ्य की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका (Traveling alerts - best way to protect health in hindi)

Traveling

सड़क पर उतरने के लिए उतरें - या विमान से यात्रा करें? ठीक है, सही होने के लिए, आपके पास बहुत सी कंपनी और आपके स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने के कारण होंगे।

यूनाइटेड स्टेट्स ट्रैवल एसोसिएशन(USTA)  के अनुसार, 2015 में, 1.7 बिलियन लोगों ने अवकाश के लिए यात्रा की, और अन्य 459 मिलियन ने व्यावसायिक कारणों से उड़ान भरी। 

हालांकि, यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो यात्रा कई अनोखी चुनौतियां पेश कर सकती है, जिसमें कॉकपिट में जहरीली हवा के धुएं को फिर से इकट्ठा करना भी शामिल है;

 नींद की गड़बड़ी और (निश्चित रूप से) अमेरिकी परिदृश्य में ताजा, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को खोजने में कठिनाई होती है, जहां अत्यधिक उत्पादक जंक फूड की प्रबलता होती है।

यात्रा(Traveling) करते समय स्वस्थ रहने और अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें। 

नेचुरल हेल्थकेयर 365 के अगले घंटे में, एक प्राकृतिक चिकित्सक और लेखक, जोनाथन लैंड्समैन और डॉ जॉन अयो, यात्रा(Traveling)  करते समय हमारे शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बात करेंगे। 

हम आपको अवांछित समय क्षेत्रों, नींद की समस्याओं और बहुत कुछ से बचने के लिए बहुत सारे व्यावहारिक सुझाव बताएंगे!

यात्रा  के दौरान तनाव: मांसपेशियों की कठोरता और मोशन डिले से बचने के लिए रचनात्मक तरीके (Stress while Traveling: Ways to Avoid Muscle Stiffness and Motion Delay in hindi)


सक्रिय रहने की हमारी इच्छा - सड़क पर रहते हुए - प्रीफ्लाइट शुरू कर सकती है। उदाहरण के लिए, जैसे ही आप प्रस्थान के लिए गेट ढूंढते हैं, डॉ। आयो अपने बैग के साथ टर्मिनल के एक छोर से दूसरे छोर तक तेज़ी से जाने से तनाव को कम करने और कठोरता से छुटकारा पाने का सुझाव देते हैं। चलते समय, आप होममेड वेट के रूप में हैंडबैग और बैकपैक्स का उपयोग कर सकते हैं, चलते-फिरते मिनी-कर्ल कर सकते हैं।

डॉ. आयो, जब भी संभव हो फुटपाथ, एस्केलेटर और लिफ्ट को हिलाने से बचने की सलाह देते हैं। हवाई अड्डे पर सीढ़ियों को चुनें और जैसे ही आप आते हैं - आपका होटल। इसके अलावा, पंजीकरण के बाद, आप बेशक, अधिकांश होटलों में जिम का उपयोग कर सकते हैं।
जहरीले इनडोर वायु से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी खतरों की अनदेखी न करें। इन रसायनों - घर / कार्यालय के लिए पेंट, गद्दे, कालीन, और अन्य निर्माण सामग्री की रिहाई - सिरदर्द, मनोभ्रंश, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को बढ़ाती है।
वैसे, यदि होटल में फिटनेस सेंटर नहीं है, तो आप हमेशा योग या ताई ची (ऑनलाइन) पर एक अच्छा वीडियो प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और अपने कमरे में घूम सकते हैं। पूरी दुनिया में वर्षों तक यात्रा करने के बाद, डॉ। आयो के पास स्वस्थ रहने के कई उपयोगी टिप्स हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत यात्रा नहीं करते हैं, तो भी आप हमारे अगले शो को मिस नहीं करना चाहते हैं, जिसे हमें खुद की बेहतर देखभाल करने के लिए प्रेरित करने के लिए बनाया गया है।

यात्रा  के दौरान  अच्छे नींद के लिए परिस्थितियां बनाना बहुत महत्वपूर्ण है(Creating conditions for good sleep during traveling is very important in hindi)


खराब नींद के दो मुख्य कारणों को ठीक करके अनिद्रा से बचें(Avoid insomnia by fixing two main causes of poor sleep):


 दिन के दौरान प्राकृतिक प्रकाश के लिए अपर्याप्त जोखिम और रात में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से "नीली रोशनी" के लिए अत्यधिक जोखिम। विशेषज्ञों का कहना है कि कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के तहत अधिकांश दिन बिताने से "प्रकाश की कमी" हो सकती है जो आपके शरीर के लिए मेलाटोनिन का उपयोग करना मुश्किल बना देगा, जो कि प्रसिद्ध "स्लीप हार्मोन" है, सही तरीके से।

मामले को बदतर बनाने के लिए, "नीली रोशनी" के लिए रात का संपर्क - टेलीविजन, लैपटॉप और स्मार्टफोन से निकलने वाली रोशनी - केवल एक अच्छी रात की नींद खराब कर देगी। इस प्रकार का प्रकाश आपके मस्तिष्क को लगता है कि यह अभी भी दिन का प्रकाश है - जिससे आपकी सर्कैडियन लय बिगड़ सकती है।

Post a Comment

0 Comments