अंकुरित खाद्य पदार्थ उतने ही जैविक होते हैं जितने पानी वे उपयोग करते हैं(Sprouted foods are as “organic” as the water they use in hindi)


अंकुरित खाद्य(Sprouted foods) पदार्थ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के बीच अपना "क्षण" है! ऑनलाइन ब्लॉगर और पोषण विशेषज्ञ लगातार अंकुरित नट्स, बीज, अनाज, फलियां और जड़ी-बूटियों के लाभों के बारे में बात करते हैं।
Sprouted foods

इसके अलावा, ऑनलाइन और स्वास्थ्य खाद्य भंडार दोनों में कई कंपनियां हैं, जो अंकुरित खाद्य(Sprouted foods) पदार्थों की पेशकश करती हैं। यह अच्छी खबर है क्योंकि यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों पर केंद्रित बढ़ती उपभोक्ता प्रवृत्ति को प्रदर्शित करता है जो अपने स्वास्थ्य का अनुकूलन और सुधार करना चाहते हैं।

लेकिन अंकुरित उत्पाद (Sprouted foods)उद्योग में, एक संभावित समस्याग्रस्त पर्यवेक्षण है जो कई नहीं मानते हैं, और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। 

नुकसान यह है कि कई कंपनियां जो अपने खाद्य उत्पादों को विकसित करती हैं, वे अनुचित तरीके से परीक्षण किए गए नल के पानी का उपयोग कर सकती हैं।

सबसे पहले, अंकुरित खाद्य पदार्थ क्या हैं और वे आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे क्यों हैं?-(First of all, what are sprouted foods and why are they healthy? )


जब आप कच्चे बादाम खाते हैं, तो इसे पचाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि यह प्राकृतिक आराम की स्थिति में होता है। टैनिन(tannins) , फाइटिक एसिड(phytic acid),  और अन्य एंजाइम(enzyme) अवरोधक हैं जो पेड़ में अंकुरण और वृद्धि को रोकते हैं।

जब वसंत की बारिश शुरू होती है, तो पृथ्वी की नमी अखरोट को "सक्रिय" करती है और इसे गर्म मौसम में बढ़ने का अवसर देती है, जब इस पर बहुत अधिक धूप होगी।

बीजों पर आधारित भोजन को "बढ़ने" या अवशोषित करने से, हम उसी प्रक्रिया को पुन: उत्पन्न करते हैं जो प्रकृति में होती है। जैसे-जैसे एंजाइम(enzyme) अवरोधक घुलते हैं, फाइटिक एसिड(phytic acid), टैनिन(tannins) और अन्य खाद्य अवरोधक भी इसके साथ घुल जाते हैं, जिससे भोजन के पोषक तत्व हमारे शरीर को अवशोषित करने और लाभ के लिए अधिक जैव अनुपलब्ध हो जाते हैं।


जहरीले इनडोर वायु से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी खतरों की अनदेखी न करें: ये रसायन - घर / दफ्तर के लिए पेंट, गद्दे, कालीन और अन्य निर्माण सामग्री की रिहाई - सिरदर्द, मनोभ्रंश, हृदय रोग और कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं।
बेस्ट इनडोर वायु शोधन प्रणाली प्राप्त करें - कम कीमत पर, विशेष रूप से रॉफॉर्टलक्लब पाठकों के लिए। मैं व्यक्तिगत रूप से अपने घर और कार्यालय में इस प्रणाली का उपयोग करता हूं। बिक्री समाप्त होने से पहले - ऑर्डर करने के लिए यहां क्लिक करें।

यही कारण है कि एक अंकुरित अखरोट स्वाद और स्वाद के लिए हमारे स्वाद के लिए बहुत बेहतर है और एक गैर-अंकुरित अखरोट की तुलना में हमारे पाचन तंत्र में बहुत आसान है।


अंकुरित खाद्य उद्योग में थोड़ा गंदा रहस्य है: विषाक्त नल का पानी-(The sprouted food industry has a little dirty secret: toxic tap water)
Sprouted foods

अंकुरित(Sprouted foods) उत्पादों के साथ यह समस्या है जो आप ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं या स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर प्राप्त करते हैं - बहुत से "फ़िल्टर्ड" नल के पानी का उपयोग करते हैं।

नगरपालिका की जल आपूर्ति सुविधाओं, पर्यावरण प्रदूषकों, और पुराने और अक्सर ढहने वाले बुनियादी ढाँचों से रासायनिक धातुओं के उपचार के कारण दुनिया में लगभग हर जगह नल का पानी संभावित और विविध प्रकार के प्रदूषकों से भरा पड़ा है, जो लोगों के घरअपशिष्ट जल संयंत्रों से पानी बचाता है। ।

पानी एक सार्वभौमिक विलायक है। यह और कई मामलों में, सबसे अधिक संभावना है, संभवत: भारी धातुओं और अन्य प्रदूषकों से मिलकर मील और पाइप लाइन के बुनियादी ढांचे को अवशोषित करता है, साथ ही सीसा भी।

सही मायने में, यह कहना असंभव है कि पाइपों की उम्र, उनकी स्थिति और उनके निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री के कारण नगरपालिका के किसी भी एक स्थान पर क्या हो सकता है। हालाँकि, यह सिर्फ नेतृत्व नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 50,000 सार्वजनिक जल प्रणालियों पर एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि 2010 और 2015 के बीच 22,000 से अधिक सार्वजनिक उपयोगिताओं ने रेडियम युक्त रेडियोधर्मी कैसरजन युक्त सार्वजनिक प्रणालियों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की।

27 राज्यों में राज्य जल उपयोगिताओं में, जो रेडियम के लिए EPA के स्तर से अधिक है, यह पाया गया कि 38% अमेरिकी इस रेडियोधर्मी तत्व के साथ नल का पानी पीते हैं, जो कि कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों द्वारा 2006 में स्थापित सुरक्षा स्तर से अधिक है।

फिर, जनवरी 2018 में, ईडब्ल्यूजी ने एक बम विस्फोट की रिपोर्ट जारी की जिसमें यह दिखाया गया था कि देश का आधे से अधिक हिस्सा कार्सिनोजेनिक रेडियोधर्मी नल का पानी पी रहा है, जिससे शहरों और लोगों के घरों में पाइपलाइन के बुनियादी ढांचे का पतन हो रहा है।

दक्षिणी राज्यों में एक और समस्या रोगजनक बैक्टीरिया का प्रसार है, जहां गर्मियों में तीव्र गर्मी कैलिफोर्निया से फ्लोरिडा तक बैक्टीरिया के विकास के लिए आदर्श स्थिति बनाती है। इस बीच, ईपीए के आंकड़ों से पता चलता है कि 2030 तक, हजारों मील की पाइप, हजारों उपचार सुविधाओं, टैंकों और जल वितरण प्रणालियों को बनाए रखने, अपग्रेड करने और बदलने के लिए कम से कम $ 384 बिलियन का समय लगेगा, जो हमारे देश के जल ढांचे को बनाते हैं।

एक और महत्वपूर्ण कारक जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए, भले ही जल उपचार संयंत्र राज्य की आवश्यकताओं के अनुसार पानी का परीक्षण करते हैं, अंत उपयोगकर्ता, जिसमें एक नल भी शामिल है, शायद ही कभी इस पानी की जांच करता है।

 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से किसी व्यक्ति के घर तक या किसी कंपनी के निर्माता की यात्रा से पानी के नए प्रदूषण की अधिकता हो सकती है जिससे हर कोई अनजान है।

यह वह पानी है जिसमें अधिकांश लोग पीते हैं, स्नान करते हैं, खाना बनाते हैं और ज्यादातर कंपनियां अपने अंकुरित भोजन को भिगोने के लिए उपयोग करती हैं।

हम क्या कर सकते हैं?-(What we can do?)

अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सबसे जरूरी कदम कोई भी उठा सकता है:

  • अपने नल से निकलने वाले पानी की जाँच करें, लेकिन ध्यान रखें कि परीक्षण महंगा हो सकता है।



  • एक घर जल शोधन प्रणाली में निवेश करें। यदि आपके पास प्राकृतिक स्प्रिंग्स का सावधानीपूर्वक परीक्षण करने की पहुंच नहीं है। इस पानी को पीने और अंकुरित(Sprouted foods) करने के लिए उपयोग करें। स्वच्छ जल तक पहुंच अपने आप में एक मूल्यवान संपत्ति है, और वर्कटॉप मॉडल उचित रूप से सस्ती हैं और महान यात्रा के साथी हैं।



  • अंकुरित अन्न (Sprouted foods)उत्पादकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि वे अपने प्रमाणित जैविक उत्पादों को दूषित नल के पानी पर न डालें। दुर्भाग्य से, "फ़िल्टर्ड" नल का पानी वर्तमान युग में पर्याप्त नहीं है, खासकर जब नल के पानी के साथ समस्याएं लगातार पूरे देश में दिखाई देती हैं।



  • यदि आप अंकुरित नट्स(Sprouted foods) और बीज खरीदना चाहते हैं, जो शुद्ध मेन से बनाए जाते हैं, जिसे 15 वर्षों से नियमित रूप से परीक्षण किया जाता है, तो लिविंग नट्ज़ के अलावा कुछ भी नहीं देखें।

लगभग 17 वर्षों के लिए, लिविंग नटज़ ने उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक चखने वाले, स्वस्थ अंकुरित नट्स, बीज, और स्नैक्स बनाए हैं। वे कहीं भी उपलब्ध उच्चतम गुणवत्ता प्रमाणित कार्बनिक अवयवों से बने उत्पादों की एक पंक्ति प्रदान करते हैं, और वे कुछ कंपनियों में से एक हैं जो अनपेचुरेटेड बादाम का उपयोग करते हैं।

Post a Comment

0 Comments