उपापचय को बढ़ावा देने के तरीके-(Ways to Incerase Metabolism in hindi)


क्या आप अपने उपापचय को बेहतर बना सकते हैं?-(Can you make your metabolism better?)

Increasing metabolism

बढ़ती उपापचय(metabolism) दुनिया भर में वजन पर नजर रखने वालों की पवित्र कब्र है, लेकिन कई कारक इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपका शरीर कितनी तेजी से कैलोरी जलाता है।

कुछ लोगों को एक त्वरित उपापचय(metabolism) विरासत में मिलता है। पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं, जबकि आराम करते हैं। और ज्यादातर लोगों के लिए, 40 साल के बाद उपापचय(metabolism) लगातार धीमा हो रहा है।

 यद्यपि आप अपनी आयु, लिंग या आनुवांशिकी को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आपके उपापचय(metabolism) को बेहतर बनाने के अन्य तरीके हैं। 

उपापचय को बढ़ाने के लिए मांसपेशियों का निर्माण करें-(Build muscle to increase  metabolism)

 increase  metabolism

आपका शरीर लगातार कैलोरी जलाता है, तब भी जब आप कुछ नहीं करते हैं। यह आराम करने वाली उपापचय(metabolism) दर अधिक मांसपेशियों वाले लोगों में बहुत अधिक है। 

प्रत्येक पाउंड की मांसपेशियों को खुद का समर्थन करने के लिए एक दिन में लगभग 6 कैलोरी का उपयोग होता है, जबकि प्रत्येक किलोग्राम वसा प्रति दिन केवल 2 कैलोरी जलता है। 

यह मामूली अंतर समय के साथ बढ़ सकता है। शक्ति प्रशिक्षण के बाद, मांसपेशियों को पूरे शरीर में सक्रिय किया जाता है, जो औसत दैनिक उपापचय(metabolism) दर को बढ़ाता है।

उपापचय को बढ़ाने के लिए वर्कआउट को स्टेप करें-(Step up your workout to increase metabolism)

 increase metabolism

एरोबिक व्यायाम बड़ी मांसपेशियों का निर्माण नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपके कसरत के घंटों के भीतर आपके उपापचय(metabolism) को गति दे सकता है। 

कुंजी अपने आप को धक्का है। उच्च तीव्रता वाले व्यायाम कम या मध्यम तीव्रता वाले वर्कआउट की तुलना में उपापचय(metabolism) दर को आराम देने में एक बड़ी, लंबे समय तक चलने वाली वृद्धि प्रदान करते हैं।

 लाभ के लिए, जिम में अधिक गहन पाठ का प्रयास करें या अपनी नियमित सैर के दौरान छोटे जॉग्स को चालू करें।


पानी के साथ आप उपापचय को बेहतर बना सकते हैं- (With water you can increase metabolism)

increase metabolism With water

कैलोरी को संसाधित करने के लिए आपके शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। यहां तक कि अगर आप थोड़ा निर्जलित हैं, तो आपका उपापचय(metabolism) धीमा हो सकता है।

 एक अध्ययन में, जिन वयस्कों ने प्रति दिन आठ या अधिक गिलास पानी पीया, उन्होंने चार कैलोरी पीने वालों की तुलना में अधिक कैलोरी जला दी। निर्जलीकरण से बचने के लिए, प्रत्येक भोजन या नाश्ते से पहले एक गिलास पानी या किसी अन्य अनचाहे पेय को पीएं। इसके अलावा, ताजे फल और सब्जियों के साथ एक स्नैक लें, जिसमें प्राकृतिक रूप से प्रेट्ज़ेल या चिप्स के बजाय पानी होता है।


क्या एनर्जी ड्रिंक आज़माना चाहिए उपापचय को बढ़ाने के लिए ?-(Should try an energy drink to increase metabolism?)

increase metabolism
Image Source: Alamy

कुछ ऊर्जा पेय सामग्री आपके उपापचय(metabolism) को बढ़ावा दे सकती हैं। वे कैफीन से भरे होते हैं, जिससे आपके शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है।

 उनके पास कभी-कभी टॉरिन, एक एमिनो एसिड होता है। टॉरिन आपके उपापचय(metabolism)  को गति दे सकता है और वसा को जलाने में मदद कर सकता है। 

लेकिन इन ड्रिंक्स को पीने से कुछ लोगों में उच्च रक्तचाप, चिंता और नींद की समस्या जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अमेरिकी बाल रोग अकादमी उन्हें बच्चों और किशोरों के लिए सिफारिश नहीं करती है।

भोजन में मसाला- उपापचय को बढ़ाने के लिए(Spices in food to increase metabolism)

मसालेदार खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रसायन होते हैं जो आपके उपापचय(metabolism) को गति दे सकते हैं। कटी हुई लाल या हरी मिर्च के एक बड़े चम्मच के साथ खाना पकाने से आपकी चयापचय दर बढ़ सकती है।

प्रभाव शायद अस्थायी है, लेकिन अगर आप अक्सर मसालेदार भोजन खाते हैं, तो लाभ हो सकता है। तेज वृद्धि के लिए, लाल मिर्च के साथ सीजन पास्ता, मिर्च और स्टू।

प्रोटीन के साथ उपापचय को बेहतर बना सकते हैं-( Incerease metabolism with protein)

 increase metabolism

आपका शरीर वसा या कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने की तुलना में प्रोटीन को पचाकर कई अधिक कैलोरी जलाता है। एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में, कुछ कार्बोहाइड्रेट को दुबला करने के लिए, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को भोजन के दौरान उपापचय(metabolism) बढ़ा सकते हैं। 

प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में लीन बीफ, टर्की, मछली, सफेद मांस चिकन, टोफू, नट्स, बीन्स, अंडे और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

ब्लैक कॉफ़ी के साथ उपापचय को बेहतर बना सकते हैं-(incerase metabolism with black coffee)

 increase metabolism

यदि आप एक कॉफी प्रेमी हैं, तो आप शायद ऊर्जा और एकाग्रता के लाभों का आनंद लेते हैं। खाते के मॉडरेशन में, कॉफी के लाभों में से एक उपापचय(metabolism) दर में अल्पकालिक वृद्धि हो सकती है। 

कैफीन आपको थका हुआ महसूस करने और यहां तक कि व्यायाम के दौरान आपकी सहनशक्ति बढ़ाने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी के साथ उपापचय को बेहतर बना सकते हैं-(Increase metabolism with green tea)

Increase metabolism

ग्रीन टी या ओलोंग टी पीने से कैफीन और कैटेचिन के संयुक्त लाभ मिलते हैं, ऐसे पदार्थ जिन्हें कुछ घंटों के भीतर उपापचय (metabolism)में तेजी लाने के लिए दिखाया गया है। 

अध्ययनों से पता चलता है कि 2 से 4 कप चाय पीने से आपके शरीर को थोड़े समय के लिए मध्यम गहन अभ्यास के दौरान 17% अधिक कैलोरी जलाने के लिए धक्का लग सकता है।

असुविधाजनक आहार से बचें-(Avoid Inconvenient diets)

Increase Metabolism

असुविधाजनक आहार - वे जो 1200 से कम खपत करते हैं (यदि आप एक महिला हैं) या 1800 (यदि आप एक पुरुष हैं) प्रति दिन कैलोरी - उन लोगों के लिए खराब हैं जो अपने उपापचय(metabolism)  को गति देने की उम्मीद करते हैं।

 हालांकि ये आहार आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, यह अच्छे पोषण की कीमत पर आता है। 

इसके अलावा, इसके अप्रिय परिणाम हैं, क्योंकि आप मांसपेशियों को खो सकते हैं, जो बदले में आपके उपापचय(metabolism) को धीमा कर देती है। नतीजतन, आपका शरीर कम कैलोरी जलाता है और आहार से पहले तेजी से वजन बढ़ाता है।


Post a Comment

0 Comments