जानिए: हल्दी के फायदे और कितना गुणकारी है

हम सभी अपने दादा-दादी, नाना-नानी से बचपन से ही हल्दी और उसके फायदे के बारे मे सुनते आ रहे है, आज भी अगर हमे कभी कोई चोट या घाव लगता तो वो आज भी सर्वप्रथम हल्दी का ही इस्तेमाल उपचार के लिए करते है।अगर आप साइंस के छात्र है तो आप जानते होंगे की हल्दी मे कई सारे गुण होते है जैसे की ये ऐन्टिसेप्टिक होता है।हल्दी सभी तरह के बीमारी या घाव को ठीक करने मे सहायक है।

haldi doodh ke fayde


आपके और हमारे सभी के घरों मे हल्दी का उपयोग होता है,शायद ही कोई ऐसा मसाला हो जो बिना हल्दी के बना हो। आपको जान कर ये गर्व होगा की हिंदुस्तान मे पाया जाने वाला हल्दी सबसे आधिक गुणकारी होता है क्योंकि इसमे करक्यूमिन नाम का रसायन पाया जाता है जो बहुत ही फायदेमंद होता है।

भारत मे हल्दी का उत्पादन अन्य देशों के मुकाबले अधिक होता है, इसीलिए भारत हल्दी का ये बहुत बाद निर्यातक है।भारत अकेले मे ही अकेले 80%हल्दी का उत्पाद होता है। हल्दी कई सारे परेशानियों से आपको निजात दिला सकता है जैसे बदन दर्द, थकान और सांस की समस्या आदि।

हल्दी का वनस्पतिक नाम क्या है? अगर नहीं जानते है तो इसका वनस्पतिक नाम कुरकुमा लौंगा (curcuma longa)  है।  

पिछले कई दशकों से भारत मे हल्दी का इस्तेमाल दवाओ और मसालों के तौर पर हो रहा है।आप सभी के घरों मे हल्दी उपलब्ध है, लेकिन क्या आप हल्दी के औषधिक फायदे जानते है? अगर नहीं, तो आज इस लेख मे हम आपको हल्दी के फायदे और इसके नुकशान के बारे मे पूरी जानकारी देंगे।

इस लेख मे हम निम्न विषयों पर बात करेंगे:

हल्दी क्यों गुणकारी है?

हल्दी के क्या फायदे है?

हल्दी के नुकशान

कच्ची हल्दी के फायदे 

हल्दी और गुड के कुछ खास फायदे

बलगम का घरेलू उपाय

आंबा हल्दी क्या है?

आंबा हल्दी के खास गुण:

आंबा हल्दी के फायदे

हल्दी क्यों गुणकारी है?

हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इन्फ्लेमेट्री  होता है जिसके बहुत कारण हल्दी किसी चमत्कार से कम नहीं होता है। हमारे शरीर के लिए एक दिन लगभग 500 से 1000 मिलीग्राम करक्यूमिन फायदेमंद होता है। 

हल्दी के फ़ायदों(haldi khane ke fayde) की कतार बहुत लंबी है।आप अगर जानते है की हल्दी की कितनी मात्रा फायदेमंद है तो आपको इससे बहुत लाभ मिलेगा। । 

हल्दी के फायदे है | Haldi ke fayde in Hindi

हमने आपको हल्दी के बारे मे बताया है अब हम आपको हल्दी के 9 फायदे बताएंगे की किस तरह से आप इसको इस्तेमाल करके फायदे ले सकते है।

हल्दी के निम्न फायदे है जैसे: 

1.खून के थके जामे होने पर: अगर आपको कही अंदरूनी चोट लग गई है और खून का थक्का जम गया है । तो आप प्राथमिक इलाज के तौर पर हल्दी दूध का सेवन करे।हल्दी जमे हुए खून के थके को हटा देगा। 

2.हाथ और पैर के दर्द से राहत के लिए:कई सारे लोग हाथ और पैर की दर्द के कारण परेशान रहते है, अगर आपको भी ऐसी कोई दिक्कत है तो आप हल्दी दूध का सेवन जरूर करे। सोने से पहले या सुबह नाश्ते के वक्त दूध मे हल्दी मिला कर ले। हल्दी के एंटीबायोटिक और दूध मे मौजूद कैल्शियम आपको इस दर्द से निजात दिला सकते है, और इसके कोई Side effect भी नहीं है। 

3.वजन कम करने के लिए: अगर आपको लगता है की आपका वजन बढ़ गया है तो आप खाने के बाद हल्के गरम दूध मे हल्दी मिला कर ले, इससे आपके शरीर मे जमा फट धीरे-धीरे कम होने लगता है। 

4.हार्ट की समस्या से निजात के लिए: हल्दी आपके शरीर के लिए एक नैच्रल डिटॉक्सीफायर का काम करता है।हल्दी का सेवन करने से आपका ब्लड सर्क्यलैशन बेहतर हो जाता है और उसमे मौजूद विषैले तत्व बाहर निकाल जाते है।जिससे आपको हर्ट से संबंधित को बीमारी नहीं होती है। 

5.सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा:अगर आप सर्दी-जुकाम  से परेशान रहते है और दवा का सेवन नहीं करना चाहते है तो आप हल्दी दूध का सेवन करे। हल्दी दूध के फायदे(haldi wale  doodh ke fayde) बहुत है ये आपको सर्दी-जुकाम से राहत देता है साथ ही साथ आपके फेफड़ों मे जमा कफ भी निकाल देता है। 

6.हड्डी से जुड़ी समस्या: अगर आपकी हड्डीया कमजोर है या उससे संबंधित कोई दिक्कत तो आप हल्दी दूध का सेवन करे इससे आपके हाड़ियों मे Calcium की कमी पूरी होगी।

7.मधुमय संबंधित समस्या के लिए: अगर आपको मधुमय है और आपका ब्लड शुगर हमेसा बढ़ा रहता है तो आप हल्दी दूध का सेवन करे। हल्दी दूध के सेवन से आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। 

8.कैंसर के संबंधित समस्या के लिए:हल्दी मे करक्यूमिन होता है जो आपको कैंसर मुक्त रखता है। हल्दी मे मौजूद करक्यूमिन आपके कैंसर को फैलने से रोकता है।इसीलिए आप हल्दी से बने प्रोडक्ट या शुद्ध हल्दी का सेवन करे।  

9.प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए: हल्दी मे लाइपोपॉलीसकराइड नामक एक रसायन होता है जो आपके शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है।आज कोविद-19 की इस माहमारी से बचने के लिए आपने प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कई सारे घरेलू उपाय कर रहे है। आप हल्दी का सेवन करके अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बना सकते है। 

 हल्दी के नुकशान | Haldi ke Nukshaan 

अभी मैंने ऊपर आपको हल्दी के 9 फायदे बताए है लेकिन हल्दी के साइड इफेक्ट भी होते है, कुछ खास मामलों मे इसका इस्तेमाल करना उचित नहीं रहता है। नीचे मै आपको हल्दी के 8 नुकशान भी बताऊँगा। 

haldi ke fayde

हल्दी के निम्न नुकशान है जैसे:

1.पित्ताशय के मरीज हल्दी दूध न लें: हल्दी बहुत ही गुणकारी है लेकिन अगर आपको गॉल ब्लेडर या पित्ताशय की  समस्या है तो आप हल्दी दूध का सेवन न करे।अगर आप को पथरी की समस्या है तो हल्दी दूध आपके इस समस्या को बढ़ा सकता है। 

2.ब्लीडिंग प्रॉब्लम:हल्दी-दूध खून का थक्का जमने नहीं देते है। अगर आपको रक्त स्त्राव है तो आप हल्दी दूध का सेवन न करे। हल्दी दूध आपके शरीर मे ब्लड क्लॉटिंग नहीं बनने देता है।

3.नपुंसकता का कारण: हल्दी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपके शरीर मे टेस्टोस्टेरॉन की प्रक्रिया को कम कर देता है। इससे आपके शरीर मे स्पर्म बनाने की क्षमता भी कम हो जाति है। अगर आप नहीं चाहते है की आप नपुंसकता के मरीज हो जाए तो आप हल्दी का सेवन एक सीमित मात्रा मे करे। 

4.आयरन की कमी: हल्दी का अधिक मात्रा मे इस्तेमाल करने से आपके शरीर मे आयरन की कमी हो जाती है।अगर आप पहले से ही आयरन की कमी से ग्रसित है तो आप हल्दी का इस्तेमाल कम से कम करे। 

5.सर्जरी के बाद घातक:ऊपर हमने बताया की हल्दी दूध के सेवन से आपके शरीर के अंदर खून का थक्का नहीं जमता है।इसीलिए किसी भी सर्जरी के बाद हल्दी का सेवन न करे। 

6.पेट की समस्या:हल्दी गरम होता है,और अगर आप को पेट से संबंधित को तकलीफ है तो आप इसका सेवन न करे। हल्दी के सेवन से आपके पेट मे सूजन हो सकता है और बाद मे ये तकलीफ पेट दर्द और ऐंठन मे बदल सकता है। 

7.गर्भवती महिलाओं के लिए नुकशान:कई सारी महिलाये हल्दी दूध का सेवन गर्भावस्था मे भी करती है लेकिन ये काफी खतरनाक हो सकता है। अभी ऊपर ही हमने बताया की हल्दी गरम होता है जिससे आपके पेट मे सूजन हो सकता है।गर्भवती महिलाये अगर इस दौरान हल्दी दूध का सेवन करती है तो हल्दी- दूध गर्भाशय को संकुचित करता है और ऐंठन होने लगती है जिससे आपके बच्चे पर भी असर पड़ता है। 

8.एलर्जी का कारण: आप लोगों मे बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको मसालों से दिकत या ऐलर्जी है। अगर आपको भी मसालों से ऐलर्जी है तो आप हल्दी दूध का सेवन कतई न करे ये आपके ऐलर्जी को बढ़ा सकता है। 

कच्ची हल्दी के फायदे 

ऊपर मैंने आपको हल्दी के कुछ खास गुण और नुकशान भी बताए है।अब हम आपको कच्ची हल्दी के गुण और कच्ची हल्दी के फायदे बतयएंगे। कच्ची हल्दी पीसी हुई या पाउडर वाली हल्दी से कई गुणा ज्यादा फायदेमंद होती है।

कच्ची हल्दी पाउडर वाली हल्दी से ज्यादा पक्का रंग देती है।अगर आप लोगों ने कच्ची हल्दी नहीं देखी है तो आपको बाता दे की ये बिल्कुल अदरक जैसा होता है।कई लोग तो देखे नहीं होंगे क्योंकि आज कल तो पाउडर वाली हल्दी ही सब कोई इस्तेमाल करता है।इसी कच्ची हल्दी को आप उबाल कर सूखा कर और फिर पीस कर इस्तेमाल कर सकते है ये काफी फायदे देती है।  अभी मै आपको कच्ची हल्दी के 5  फायदे क्या है? बताऊँगा। 

kacchi haldi ke fayde


कच्ची हल्दी के निम्न फायदे है:

1.कैंसर पीड़ितों के लिए फायदेमंद: कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह खासतौर पर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है। 

 

2.सूजन रोकने मे मददगार : कच्ची हल्दी मे कई खास बाते होती हैअगर आपको गठिया है तो कच्ची हल्दी आपको काफी फायदे पहुचा सकती है।जो फ्री radicals हमारे शरीर के नैच्रल सेल्स को नष्ट करते है ये उन्हे रोकता है। अगर आपके जोड़ों मे दर्द होता है तो ये आपको लाभ पहुचा सकता  है। 


3.इंसुलिन स्तर को काबू करता है: अगर आपका इंसुलिन बढ़ जाता है तो  कच्ची हल्दी आपकी मदद कर सकता है।कच्ची हल्दी ब्लड शुगर मे काफी फायदेमंद होती है।अगर आप डाइबीटीज की दवा लेते है तो हल्दी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ले ले। 


4.प्रतिरोधक प्रणाली को बेहतर बनाता है:हल्दी मे लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक ये रसायन होता है जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर करता है।जिससे आप कई सारे बीमारियों से बचाव कर सकते है।कच्ची हल्दी के सेवन से बुखार होने की संभावना कम रहती है।अगर आपको कोई अन्य बीमारी या समस्या है जैसे दाद आदि तो ये उसके लिए भी फायदेमंद है। 


5.हृदय रोग से दूर रखता है: कई लोग कोलेस्ट्रोल  से परेसान रहते है। अगर आपको भी कोलेस्ट्रोल  की समस्या है तो आप कच्ची हल्दी का लगातार सेवन करे। कोलेस्ट्रोल की वजह से आपको हृदय से संबंधित समस्या हो सकती है।

हल्दी और गुड के कुछ खास फायदे

गुड का सेवन काफी फायदेमंद होता है।लेकिन जब आप इसी गुड को हल्दी के साथ इस्तेमाल करते है तो इसका लेवल और बढ़ जाता है।अभी हम आपको हल्दी और गुड के फायदे बात रहे है। 

1.हल्दी और गुड खासी मे रामबाड है: अगर आप अपनी खासी से परेसान है तो आप को हम खासी का  घरेलू उपाय बता रहे है जिसके इस्तेमाल से खासी छूमंतर हो जाएगा।गुड को पीस कर उसको अच्छे से नरम कर ले  या फिर उसको गरमा कर पिघला ले। 

इसके बाद उसमे थोड़ा सा हल्दी मिला ले। इसके बाद हल्दी और गुड को ठंडा होने दे। जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी छोटी छोटी गोलीय बना ले। जब भी खासी आए तो इसको चूसते रहे है। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

2.बलगम का घरेलू उपाय:उम्र ढलते ढलते बलगम एक आम समस्या हो जाती है अगर आपको भी ये समस्या है जैसे सांस लेने मे दिकत आदि तो आप गरम दूध मे हल्दी मिला कर इसका सेवन करे।हल्दी दूध से आपके सीने मे जाम सारा बलगम बाहर आ जाएगा और आपको सांस लेने मे राहत होगी। 

आंबा हल्दी क्या है?

हल्दी कई तरह की होती है उनमे एक आंबा हल्दी (Amba haldi ke fayde) जिसको सफेद हल्दी भी कहते है। ये बिल्कुल हल्दी की तरह ही होती है।लेकिन आंबा हल्दी के पेड़ के पाते लंबे और नुकीले होते है। आंबा हल्दी की एक और पहचान है इस हल्दी की गाठ लंबी और ये अंदर से लाल होती है।

आंबा हल्दी के खास गुण

  • आंबा हल्दी आसानी से पच जाती है। 
  • आंबा हल्दी आपको पथरी से राहत दिला सकती है। 
  • आंबा हल्दी घाव और चोट को तेजी से ठीक करता है।
  • आंबा हल्दी से दांत साफ करने से आपको मुंह के कई सारी समस्याओ से राहत मिलती है।
  • आंबा हल्दी का स्वाद काफी कड़वा होता है।  
  • आंबा हल्दी एक जड़ होता है । 

आंबा हल्दी के फायदे

सूजन का घरेलू उपाय :अगर आपको सूजन की समस्या है तो आप आंबा हल्दी को आलोवेरा यानि घृतराज के साथ मिलाकर उस जगह पर बांधे इससे आपको राहत मिलेगी। 

amba haldi ke fayde


पेट दर्द का घरेलू उपाय 

पानी मे आंबा हल्दी और काला नामक मिलाकर दिन मे 2-3 बार पीने से पेट के दर्द से छुटकारा मिलता है। 

पीलिया का इलाज

आंबा हल्दी और सफेद चंदन के चूरन को शहद के साथ मिला कर खाने से आप पीलिया जैसे बीमारी से भी निजात पा सकते है।  

ध्यान दे:हमने आपको जो भी बाते बताई है उसको इस्तेमाल करने से पहले आप अपने घरेलू डॉक्टर से एक बार विचार कर ले। अगर आपको कोई और समस्या है तो आप हमसे साझा कर सकते है। 

अगर आपको हमारा एक लेख पसंद आया हो तो लाइक, शेयर और कमेन्ट जरूर करे।

Post a Comment

0 Comments