best mass gainer-सबसे अच्छा मास गेनर

मास गेनर क्या है?-what is mass gainer

what is mass gainer

मास गेनर(mass gainer)एक पूरक है जो मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करने के इरादे से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और संभवतः वसा प्रदान करता है। यह एक उच्च कैलोरी प्रोटीन पाउडर है जिसका उद्देश्य वजन बढ़ाने के लिए अपने दैनिक कैलोरी सेवन को बढ़ाना है।

मास गेनर के फायदे -Benefits of mass/weight gainer

Benefits of mass gainer

कार्बोहाइड्रेट्स उच्च मात्रा में होता है- have high amounts of carbohydrates.

जब आप बड़े पैमाने पर कसरत करते हैं तो अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको सभी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जबकि पहले कुछ दिनों के लिए आप अपने शरीर से संग्रहीत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं, समय के साथ प्राकृतिक ऊर्जा समाप्त होने लगती है।

यह तब होता है जब आपको कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है जो व्यापक रूप से बड़े पैमाने पर मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्तर मानव शरीर की ग्लाइकोजन तीव्रता को फिर से भरने में सहायता करता है।

Weight गेनर  मे उच्च फाइबर होता है-weight gainer contains much fiber.

एक अन्य आवश्यक सामग्री जो शरीर में अच्छी तरह से आवश्यक होती है जब आप मांसपेशियों के निर्माण की कोशिश कर रहे होते हैं। फाइबर की आम तौर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है जो शरीर से विषाक्त अपशिष्टों को निकालता है और इस तरह इसे बेहतर और स्वस्थ जीवन शैली में विकसित करता है।

अपशिष्ट के एक जहरीले हटाने के परिणामस्वरूप, यह पाचन प्रक्रिया में तेजी से सहायता करता है और भोजन का बेहतर अवशोषण होता है जो आपके पास है।

मास गेनर कैलोरी देता है-Mass gainer gives calories

आप में से कुछ एक कठिन लाभ की श्रेणी में आते हैं। इसका मतलब यह है कि आप कितनी भी कैलोरी का सेवन करें, यह आपके शरीर पर शायद ही कभी दिखाई देता है।

 जबकि यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छी बात है, जिन्हें दुबले होने की आवश्यकता है, एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो मांसपेशियों का निर्माण करना चाहता है, जो एक कठिन लाभ है। 

शुक्र है कि बड़े पैमाने पर लाभकारी आपके बचाव में आता है। मास गेनर  (mass gainer) लाभकारी शरीर को आवश्यक कैलोरी प्रदान करके शरीर को लाभ पहुंचाता है। एक अच्छा मास गेनर  एक शेक में 1000 कैलोरी तक दे सकता है।

मास गेनर  मांसपेशियों की रिकवरी और विकास करता है-Mass gainer improves muscle recovery and development

मास गेनर्स(mass gainer) मांसपेशियों की रिकवरी और वृद्धि में मदद करते हैं।

 यह तब बहुत मददगार होता है जब आप एक नियमित शरीर सौष्ठव शासन का पालन कर रहे होते हैं क्योंकि आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिसमें आपके वर्कआउट के साथ ध्यान केंद्रित करने और नियमित रहने के लिए अच्छी मांसपेशी रिकवरी प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

मास गेनर आपको पतला रहने में मदद करता है-Mass gainer helps you stay slim

एक बड़े मांसपेशी द्रव्यमान लाभकर्ता में अच्छे वसा की एक अनंतता होती है या यह तथ्य है कि जब आप द्रव्यमान प्राप्त करने की प्रक्रिया में होते हैं तो आप दुबले रहने में सहायता करते हैं। 

आहार वसा शरीर में लेने वाले प्रकारों के संदर्भ में सबसे अच्छा  macronutrient है, इसलिए आहार फाइबर को सही मात्रा और आवश्यक मात्रा में लेना महत्वपूर्ण है। आपको अपनी दृष्टि हमेशा एक बड़े लाभार्थी के लिए रखनी चाहिए जो मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स और जितना संभव हो उतना कम संतृप्त वसा रखता है।

मास गेनर और मांसपेशियों के निर्माण में इसकी भूमिका-Mass Gainer and its role in building muscle

जब मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है, तो मास गेनर(mass gainer)   महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चूंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, विशेष रूप से, वे सेलुलर स्तर पर कई कार्य करते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं।

  मास गेनर(mass gainer)   हार्मोन के उत्पादन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं। इसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो शरीर को भारी वजन के साथ प्रशिक्षण के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेगा।

बॉडी बनाने के लिए weight  गेनर किंतना ले? -how much weight gainer we take for body building?

मास गेनर(mass gainer)  को 260-280 मिलीलीटर ठंडे पानी / दूध में 100 ग्राम (2 गोल चम्मच) जोड़ें। 50-60 सेकंड के लिए मिलाएं। 

मांसपेशियों के निर्माण के अपने लक्ष्य के संदर्भ में प्रति दिन 1 से 3 सर्विंग लें या अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित। आदर्श रूप से, प्रशिक्षण के बाद इसका सेवन किया जाना चाहिए, लेकिन मास गेनर(mass gainer) भोजन के बीच भी लिया जा सकता है। 

मिश्रण की आसानी के लिए एक ब्लेंडर या शेकर का उपयोग करें। आप अपनी स्मूथी को स्वादिष्ट उच्च प्रोटीन भोजन में बदल सकते हैं।

मास गेनर(mass gainer)  के सर्वोत्तम परिणामों के लिए, वेट ट्रेनिंग के तुरंत बाद एक सर्विंग लें। एक अतिरिक्त भाग दिन के दौरान लिया जा सकता है, यह कैलोरी और पोषण के लिए व्यक्तिगत आवश्यकताओं के साथ-साथ मांसपेशियों को प्राप्त करने की आवश्यकता पर निर्भर करता है। 

इसके अलावा, अपने पोषण सलाहकार द्वारा अनुशंसित के रूप में उपयोग करें।
अब जब एक बड़े पैमाने पर लाभ प्राप्त करने वाले लोगों के लाभों के बारे में पर्याप्त कहा गया है, तो संभावित प्रतिक्रिया यह है कि यदि आप एक बॉडीबिल्डर हैं, तो प्रशिक्षण मोड में बड़े पैमाने पर लाभ उठाने वाले को शामिल करें। 

weight गेनर घर पर कैसे बनाए-How to make weight Gainer at home

Mass Gainer

मुझे अभी तक बाजार में एक गुणवत्ता वाले मास गेनर(mass gainer)   का पता लगाना है। 
अधिकांश मास गेनर(mass gainer)   के साथ समस्या यह है कि उनमें कार्बोहाइड्रेट के स्रोत के रूप में सस्ती चीनी होती है। इससे न केवल वसा में भारी वृद्धि हो सकती है, यह उन्हें दिन में कई बार अस्वस्थ बना सकता है।

बेशक, कई खाद्य पूरक निर्माता इसके बजाय माल्टोडेक्सट्रिन जैसी सामग्री का उपयोग करके उपभोक्ताओं को बरगला रहे हैं। हालांकि माल्टोडेक्सट्रिन एक तकनीकी रूप से जटिल कार्बोहाइड्रेट है, यह शरीर में बहुत जल्दी टूट जाता है और रक्त में शर्करा और इंसुलिन के स्तर को चीनी की तुलना में भी तेज और बढ़ा देता है। 

यह उत्पाद लेबल पर निर्माताओं को कम चीनी - या यहां तक ​​कि कोई चीनी नहीं इंगित करने की अनुमति देता है। एक अनसुने उपभोक्ता को यह नहीं पता होता है कि इस उत्पाद के कार्बोहाइड्रेट में चीनी होती है।
यह  एक लाभकारी एक जादुई फॉर्मूला नहीं है जो मांसपेशियों को नियमित प्रोटीन मिश्रण से बेहतर बनाएगा। मास गेनर(Mass Gainer) उन लोगों के लिए बनाया गया है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए पर्याप्त कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा नहीं खा सकते हैं। 

आमतौर पर ये 20 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और पुरुष किशोर होते हैं। एक उत्पाद के साथ गुड़ खरीदने के बजाय जो आपको एक्टोमोर्फिक तरीकों से मुक्त करने का वादा करता है, मैं सुझाव देता हूं कि आप नीचे दिए गए नुस्खा के साथ अपना मास गेनर(mass gainer)  खुद का बनाएं।

बस ब्लेंडर में सभी अवयवों को छोड़ दें और जाएं! यह आपके ऊपर है कि आप किस तरह के प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से, यह मैक्रोज़ को थोड़ा बदल देगा।

सामग्री-Indegrients

50 ग्राम / 2 बड़े चम्मच मट्ठा प्रोटीन (चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी या कोई भी स्वाद)
100 ग्राम जई
100 ग्राम केला
25 ग्राम मूंगफली का मक्खन
200 मिली लीटर पूरा दूध
बर्फ / पानी (वांछित मोटाई प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार जोड़ें)
दिशाओं-directions
ओट्स को एक महीन पाउडर बनाने तक अलग से मिलाएं
पूर्व मिश्रित जई, दूध, बर्फ और पानी डालें और चिकना होने तक मिलाएं।
मट्ठा प्रोटीन पाउडर और केला जोड़ें और चिकनी जब तक मिश्रण।
मूंगफली का मक्खन जोड़ें और चिकनी जब तक हराया।

देखा! आपका मास गेनर(mass gainer)   तैयार है!

सबसे अच्छा मास गेनर -Best Mass Gainer

यह 5 भारत में सबसे अच्छा मास गेनर(Mass Gainer) है:

  • Dymatize Super Mass Gainer Protein Supplement
  • Optimum Nutrition (Software) Pro Mass Gainer
  • Muscleblaze Gold Gainer XXL Weight Gainer
  • MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000
  • Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Gainer Powder

1. Dymatize Super Mass Gainer Protein Supplement

Mass Gainer

Dymatize Super Mass Gainer Protein Supplement मांसपेशियों और मास के निर्माण के लिए आवश्यक पोषण के साथ अधिकतम मांसपेशियों के विकास को सुनिश्चित करता है। यह अनुमोदन की सूचित-पसंद सील का लाभ प्रदान करता है।

हर सेवारत में 1 ग्राम क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट होता है। जीवनशैली और तेजी से उपापचय के बाद मांसपेशियों की वृद्धि के लिए कैलोरी और प्रोटीन प्राप्त करना और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। किसी भी अन्य बड़े लाभार्थी के विपरीत, यह स्वाद स्वर्गीय है।

BCAA(ग्राम ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड ) सीधे स्नायु प्रोटीन संश्लेषण को सक्रिय करने में शामिल होता है, जिसमें मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया शामिल होती है जिससे आप अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं। प्रत्येक सेवारत में 17 ग्राम ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड (बीसीएएएस) होता है जो गति और प्रोटीन के निर्माण को प्रोत्साहित करता है।

यह मांसपेशियों को फाड़ने से रोकता है, जिसे अपचय के रूप में भी जाना जाता है। साथ ही, यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है, जिससे संक्रमण / बीमारी की संभावना कम हो जाती है।

Dymatize Super Mass gainer मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है, और इससे भी अधिक, इस द्रव्यमान गेनर में मौजूद ग्लूटामाइन की भरपाई होती है। इसके अलावा, चुनने के लिए विभिन्न स्वाद हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी, वेनिला, रिच चॉकलेट, कुकीज़ और क्रीम, आदि।

जब आप जिम में सुपर मास गेनर का सेवन करते हैं तो आपको जो फायदा होता है, उसके बाद आपको फायदा मिलेगा। इसके स्वाद ने पूरे नए स्तर पर स्वाद ले लिया है। विशेषज्ञों ने अधिक निर्णायक स्वाद बनाने के लिए बहुत मेहनत की है कि आप बस प्यार करने जा रहे हैं। यह इतना समृद्ध और स्वादिष्ट है कि आप अगले शेक की आशा करेंगे।

प्रमुख विशेषताऐं

7 ग्राम एल-ल्यूसीन
BCAA(ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड ) 17 ग्राम
उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और ग्लूटामाइन
अच्छा अवशोषण दर
शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है
अमीर चॉकलेट, वेनिला, कुकीज़ और क्रीम और स्ट्रॉबेरी जैसे कई स्वादों के साथ आता है।

 

2.Optimum Nutrition (ON) Pro Mass Gainer

Mass Gainer

Optimum Nutrition (ON) Pro Mass Gainer अन्य वजन बढ़ाने वाले के विपरीत कैलोरी का एक उच्च प्रतिशत प्रदान करता है, जो कि सरल शर्करा वसा से भरा होता है।

यह फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पाचन एंजाइम, मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी), आवश्यक खनिज और विटामिन से भरपूर एक आदर्श उपभोक्ता भी है।

प्रत्येक सेवारत, जिसमें 60 ग्राम की खुराक होती है, इसमें सात ग्राम अनूठे स्रोत, पाँच ग्राम फाइबर, छह ग्राम चीनी और 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें आवश्यक खनिज और 25 से अधिक विटामिन भी होते हैं।

इसके अलावा, इसका उच्च प्रोटीन सूत्र 650 कैलोरी प्रदान करता है, जो वसूली के लिए अच्छा है। यह प्रोटीन, विटामिन और खनिज की एक संतुलित मात्रा प्रदान करता है, धन्यवाद जिससे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं।

यह दो अलग-अलग आकारों में आता है, जैसे कि 5.08 पाउंड और 10.16 पाउंड, और इसमें 85 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। यह एक उच्च प्रोटीन शाकाहारी पूरक है।

आप इस लाभार्थी को प्रशिक्षण के बाद पूरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं, साथ ही मांसपेशियों को ठीक करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिस्तर से पहले।

मुख्य विशेषता

प्रति सेवारत 650 ग्राम कैलोरी
दो अलग-अलग आकार, जैसे 5.08 पाउंड और 10.16 पाउंड
प्रत्येक सेवारत में 60 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फाइबर और 6 ग्राम चीनी
इसमें पाचन एंजाइम, विटामिन और आवश्यक खनिज शामिल हैं
पूरी तरह से शाकाहारी उत्पाद
मांसपेशियों की रिकवरी के लिए अच्छा है।
प्रशिक्षण से पहले और बाद के लिए अच्छा पूरक।


3.Muscleblaze Gold Gainer XXL Weight Gainer

Mass Gainer

यदि आप मांसपेशियों के साथ-साथ अपने बॉडीवेट को बढ़ाना चाहते हैं और प्रोटीन की मदद लेना पसंद करते हैं, और फिर MuscleBlaze Gold Gainer XXL वेट गेनर के लिए जाएं। यह दुनिया भर में उच्च गुणवत्ता वाले बड़े लाभार्थियों में से एक है और बेहतर परिणाम प्रदान करता है।

MuscleBlaze Gold Gainer XXL में कैसिइन और मट्ठा से बने बेहतरीन प्रोटीन पदार्थ होते हैं। कार्बोहाइड्रेट मक्का स्टार्च, पैलेटिनोज टीएम और जई फाइबर से बने होते हैं।

 यह 890 कैलोरी के साथ आता है और प्रत्येक सेवारत में 1500 मिलीग्राम क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट और 2000 मिलीग्राम एमसीटी के साथ 13 ग्राम बीसीएए और 75 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

इस द्रव्यमान लाभ में MCT अवशोषण और पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है। दूसरी ओर, पलटिनोज टीएम ऊर्जा प्रदान करने और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाने में मदद करता है।

 उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और BCAA MuscleBlaze की वजह से, Gold Gainer XXL एक त्वरित चयापचय दर के लिए भी अच्छा है। इसलिए आप किसी भी मुद्दे का सामना किए बिना इसे नियमित रूप से ले सकते हैं।

6.6 एलबीएस और 11 एलबीएस के आकार विकल्प की विशेषता है, मसलब्लिज मास गेनर एक्सएक्सएल तेजी से लाभकारी फॉर्मूला और विशेष रूप से पेशेवरों के लिए आता है। यह कार्ब्स के लिए 1: 3 प्रोटीन के अनुपात के साथ आता है।

आप तीन सर्विंग्स में 177.8 ग्राम जटिल कार्ब्स और 60.7 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। एनाबॉलिक प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की नियमित आपूर्ति की गारंटी देता है।

द्रव्यमान हासिल करने वाले में 27 से अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ-साथ अमीनो एसिड होते हैं, जो मांसपेशियों की व्यथा को कम करता है। यह जोड़ा फाइबर और पाचन एंजाइमों की उपस्थिति के कारण एक अच्छी अवशोषण दर भी पेश करता है।

प्रमुख विशेषताऐं

890 ग्राम कैलोरी और 13 ग्राम बीसीएए
75 ग्राम प्रोटीन
2000 मिलीग्राम एमसीटी
अवशोषण और पाचन के लिए अच्छा है
कार्ब्स अनुपात में 1: 3 प्रोटीन
दो आकार विकल्प
27 आवश्यक पोषक तत्व और अमीनो एसिड
जोड़ा फाइबर और पाचन एंजाइमों
उपचय प्रोटीन

4. MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000

Mass Gainer

MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000, मांसपेशियों का एक बेहतर सेट है जिसमें एक उत्कृष्ट सूत्र है, साथ ही 1170 कैलोरी और 80 ग्राम प्रोटीन भी है।

इसका बेहतर सूत्र मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। आप अधिक प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं, जो अन्य लाभार्थियों की तुलना में लगभग 80 ग्राम तक है।

यह मांसपेशियों की पुनःपूर्ति में भी योगदान देता है और 400 ग्राम से अधिक कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। यह प्रक्रिया आपके शरीर की मांसपेशियों में क्रिएटिन वितरित करती है और आपके शरीर को एनाबॉलिक अवस्था में रखती है।

MuscleTech Performance Series सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ-साथ मध्यम प्रोटीन को कम करती है। यह दो अलग-अलग वर्गों के साथ आता है जिन्हें आप जोखिम के बिना नियमित रूप से ले सकते हैं।
इसमें संतृप्त वसा भी कम होती है और इसमें पाँच ग्राम ओमेगा युक्त वसा होती है जिसमें उच्च कैलोरी कैलोरी होती है। 

उन लोगों के लिए जो कई चुनौतियों का सामना करते हैं, यह उच्च गुणवत्ता वाली कैलोरी लेकर मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए उपयुक्त है।

इसमें आपके शरीर के लिए सटीक प्रोटीन प्रदान करने के लिए 100% उच्च गुणवत्ता वाले मट्ठा प्रोटीन होते हैं। यह मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में भी मदद करता है।

MuscleTech Performance Series श्रृंखला पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त है, और वजन बढ़ाने और आहार प्रोटीन को समृद्ध करने के लिए एक आदर्श पूरक है। इसमें 400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम क्रिएटिन भी आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

मुख्य विशेषता

प्रति सेवारत 80 ग्राम प्रोटीन
1170 ग्राम कैलोरी
5 ग्राम ल्यूसीन
13 ग्राम बीसीएए
5 ग्राम ओमेगा युक्त फाइबर
400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम क्रिएटिन
आहार प्रोटीन को बढ़ाता है
पुरुषों और महिलाओं के लिए उपयुक्त है
मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण के लिए अच्छा है
उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और कैलोरी

5.Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer

Mass Weight Gainer

यदि आप अपने समग्र वजन बढ़ने के बारे में काफी गंभीर हैं, तो इष्टतम पोषण (ON) सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यह 50 ग्राम प्रोटीन और प्रत्येक सेवारत में 1250 ग्राम कैलोरी के साथ आता है। 

तो आप बेहतर शारीरिक चयापचय दर के साथ बेहतर जीवन शैली बनाए रखने के लिए अपने द्रव्यमान लाभार्थी से कुछ अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं।
Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer  वजन बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छा द्रव्यमान लेने वाला पूरक है। यह जोड़ा चीनी से मुक्त है और इसमें 250 ग्राम से अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

यह आपकी मांसपेशियों के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए क्रिएटिन, ग्लूटामिक एसिड, ग्लूटामाइन और 25 से अधिक आवश्यक खनिज भी प्रदान करता है। विटामिन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, चयापचय और मस्तिष्क कार्यों को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Optimum Nutrition (ON) एक मांसाहारी पूरक है और कम वसा वाले दूध से बना है। यह किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से मुक्त है और जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सटीक कैलोरी प्रदान करता है।

द्रव्यमान प्राप्त करने वाला पूरक आपके तीव्र वर्कआउट के लिए ईंधन के रूप में काम करता है और 250 से अधिक कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। कम वसा वाले दूध के मिश्रण से, आप 1640 कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं।

यह आपकी कैलोरी को प्रभावी तरीके से बढ़ाता है और आपको अतिरिक्त वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह द्रव्यमान हासिल करने वाला उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अमीनो एसिड में काफी समृद्ध है। यह आपके गहन कसरत सत्र के बाद आपकी मांसपेशियों की रिकवरी के लिए भी अच्छा है।

Optimum Nutrition (ON) वजन बढ़ने के साथ, आपको किसी भी प्रकार की पोषण संबंधी कमियों का अनुभव नहीं होगा, और आप इसे अपने आहार का एक अभिन्न अंग बना सकते हैं। इसलिए यदि आपको एक उचित काया की आवश्यकता है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

प्रमुख विशेषताऐं

प्रत्येक सेवारत में 50 ग्राम प्रोटीन
1250 ग्राम कैलोरी
250 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
4.5 ग्राम वसा
25 आवश्यक विटामिन और खनिज
आवश्यक खनिजों, ग्लूटामाइन और एमसीटी में समृद्ध
अच्छा अवशोषण दर
मांसाहारी उत्पाद
कई स्वादों के साथ अच्छा स्वाद


गाइड: मास गेनर (वेट गेनर) ख़रीदना -Guide: Buying Mass Gainer (Weight Gainer)

सबसे अच्छा मास गेनर(Mass Gainer ) चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि बाजार पर उपलब्धता की एक विस्तृत श्रृंखला है। इसलिए, आपको सबसे अच्छा चुनने में मदद करने के लिए, हम कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारकों के साथ आए हैं जिन्हें आपको मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विचार करना चाहिए।

प्रोटीन में कार्बोहाइड्रेट का सटीक अनुपात-Exact ratio of carbohydrate to protein
सर्वश्रेष्ठ लाभार्थी का अनुपात 1: 3 या 1: 5. होना चाहिए। शुरुआती लोगों के लिए, अनुपात 1: 5 होना चाहिए, और पेशेवरों के लिए, मांसपेशियों के निर्माण के लिए अनुपात 1: 3 होना चाहिए।

1. चीनी-Sugar

एक मास गेनर(Mass Gainer )  हासिल करने वाले में उच्च चीनी सामग्री नहीं होनी चाहिए, जिससे आपके शरीर में कैलोरी में वृद्धि हो सकती है। इसलिए, जब सबसे अच्छा मास गेनर(Mass Gainer )  लाभकर्ता चुनते हैं, तो आपको पर्याप्त पौष्टिक कैलोरी के साथ द्रव्यमान हासिल करने वाले पर विचार करना चाहिए। यह विचार करना अच्छा है कि प्रत्येक 100 ग्राम की सेवा में छह ग्राम से कम चीनी सामग्री वाला एक मास गेनर(Mass Gainer ) है।

2. अतिरिक्त पोषक तत्व-Additional nutrients

सर्वश्रेष्ठ मास गेनर(Mass Gainer ) चुनें जिसमें क्रिएटिन, बीटािन, ग्लूटामाइन और एमसीटी तेल जैसे उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्व हों। क्रिएटिन गहन वर्कआउट के दौरान प्रदर्शन में सुधार करता है। यह आपके शरीर के लिए फास्फोक्रीटाइन की आपूर्ति भी प्रदान करता है।

बीटाइन जैसे पोषक तत्व मांसपेशियों और उसके आकार को बढ़ाने में मदद करता है, जबकि ग्लूटामाइन मांसपेशियों के टूटने को कम करता है और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है।

इसके अलावा, एमसीटी तेल, जिसे मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में भी जाना जाता है, वसा जलने की प्रक्रिया को गति देता है और आपके कसरत के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है।

3. पाचन एंजाइम- Digestive enzymes

प्रत्येक मास गेनर(Mass Gainer ) उपभोक्ता में, पाचन एंजाइम एक आवश्यक घटक के रूप में काम करता है जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। ये एंजाइम आपको गहन प्रशिक्षण और वजन बढ़ाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करते हैं।

4. मास गेनर विजेता-Mass Gainer Winner

यह भारत में सर्वश्रेष्ठ सामूहिक जीत के लिए हमारे व्यापक मार्गदर्शक का निष्कर्ष निकालता है। हर कोई वास्तव में आकार में रहना और मजबूत होना पसंद करता है, और इसके लिए आपको इसकी गुणवत्ता या मानकों से समझौता किए बिना, अपने लिए सबसे अच्छा मास गेनर(Mass Gainer ) ढूंढना होगा।

इस तथ्य के बावजूद कि सामूहिक लाभ के लिए सभी योजक प्रभावी हैं और वांछित परिणाम देते हैं, फिर भी हम Dymatize Super Mass Gainer का उपयोग करना चाहेंगे।

यह उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और अधिकतम लाभ प्रदान करने वाले सबसे लोकप्रिय खाद्य ब्रांडों में से एक है। इस मास गेनर(Mass Gainer )  में मौजूद आवश्यक अमीनो एसिड आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपको किसी भी जोखिम से बचाने में मदद करते हैं।

यह नियमित खपत के साथ मांसपेशियों के टूटने की संभावना को भी कम करता है। आप प्रत्येक सेवारत में लगभग 52 ग्राम सक्रिय प्रोटीन और 10.9 ग्राम बीसीएए प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध है, जो आपके मस्तिष्क के कामकाज में भी सुधार करता है।

एक ग्लूटेन-मुक्त मास गेनर(Mass Gainer ) लाभकर्ता आदर्श शरीर मास गेनर(Mass Gainer ) के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। 

यदि आपके कोई प्रश्न हैं या अधिक जानना चाहते हैं, तो हमें नीचे लिखें।

Post a Comment

0 Comments