मोटापा कैसे कम करे | एक महीने मे Weight कैसे घटाए


Weight कैसे कम करे। आज के इस आधुनिक काल मे लोगों का जीवन आसान होगया है, लेकिन इसी आसान कार्य शैली की वजह से उनका स्वस्थ बहुत ही ज्यादा प्रभावित होगया है।आज 100 मे से 90 लोग मोटापा जैसी बीमारी से ग्रसित है। आप लोगों मे से ज्यादातर लोग अपना मोटापा काम करने के लिए बहुत कुछ करते है, लेकिन कुछ खास असर न दिखने पर आप निराश हो जाते है। आज इस लेख मे हम बताएंगे की मोटापा कैसे कम करे। 



अगर आप मोटापा काम करने की सोच रहे है तो ये जरूरी है की आप एक सही डाइइट बनाए और exercise करे(Best Exercise for weight lose)। 

लेकिन एक बात ध्यान मे जरूर रखे की सिर्फ काशरत और डाइइट प्लान से आपका वजन नहीं कम होगा उसके लिए आपको मेंटली फिट भी होना पड़ेगा। कई सारे लोग आपलोगों को सलाह देते है की खाना काम खाने से वजन काम होता है तो उनकी सलाह न ले ऐसा कुछ नहीं है, उससे आपका मोटा तो काम नहीं होगा लेकिन आप बीमार जरूर हो जाएंगे। आप एक diet plan(Best Diet plan for weight lose hindi) बना ले जिसको आप फॉलो कर सके, हम आपको कुछ खास diet भी बताएंगे जिससे आप अपना मोटापा काम कर सकते है। 

मोटापा बढ़ने का कारण-Cause of obesity in Hindi

बहुत से लोग सोचते है की वो मोटे किस वजह से हो रहे है जबकि वो बारबार मात्रा मे भोजन करते है। आपके गलत – रहन सहन की वजह से भी वजन बढ़त है। कई लोग वजन घटाने को एक जातिल और मुश्किल काम  समझते है और कई लोग आलसी होने के नाते कुछ खास ध्यान नहीं देते है। मेहनत करने की जगह पर कुछ लोग आसान रास्ता अपनाते है जिससे उनका वजन कम हो सके जैसे वो लोग fat burner(best fat Burner for lose fat hindi) का इस्तेमाल करते है। 

मोटापा बढ़ने के कई सारे कारण होते है अगर आप इन कारणों को जान जाए तो आप अपने वजन की नियंत्रित कर सकते है और स्लिम बन सकते है। 

तो आइए जानते है की किस वजह से आप मोटे होते है:

कम सोना-बहुत से लोग ऐसे है जो देर रात तक काम करते है जिससे उनका नीद पूरा नहीं होता है।अगर आप भी कम सोते है तो आपको पता होना चाइए की इससे आपका भूख कम करने वाला हॉर्मोन प्रभावित हो जाता है, इसी वजह से ज्यादा भूख लगती है।

इस  आदत से बचने के लिए आपको एक बेहतर sleep hygene को फॉलो करे और जितनी जल्दी हो सके भोजन कर ले। भोजन करने के 2 घंटे बाद ही सोने जाए।  

नाश्ता ना करना-जब रात की नींद सही से नहीं लेंगे तो सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे जिससे आप अपना सुबह का ब्रेक्फस्ट भूल जाएंगे। समय पर नस्ता न करने की आपकी आदत से आपका मटैबलिज़म प्रभावित हो जाता है जिससे आपकी बॉडी का आँडरूनी क्लाक(Internal Clock ) बिगड़ जाता है।जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। 

तनाव- आज काम की वजह से कई लोग तनाव के शिकार हो गए है। लेकिन अगर आप ऐसे ही तनाव लेते रहे तो आपके बॉडी मे कोर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ जाता है।एक शोध के मुताबिक कोर्टिसोल और फैट मांस का आपस मे बहुत की गहरा संबंध है। कोर्टिसोल हॉर्मोन एक स्ट्रेस हॉर्मोन है जो आपको ढेर सारी बीमारी दे सकता है जिसमे मोटापा और वजन बढ़ना भी शामिल है।

पानी ना पिना- पानी शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जिससे अधिक भूख नहीं लगती है. साथ ही पर्याप्त पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है और पाचन बढ़ता है. सुबह उठकर पानी न पीने से वजन बढ़ सकता है।

एक्सरसाइज ना करना- एक्सरसाइज करने की बात हर दिन होती है लेकिन हो नहीं पाती है। लेकिन exercise से आप अपने मोटापे को काबू मे कर सकते है। अगर आप सुबह थोड़ा सा काशरत करते है तो आप अपने आपको Fit कर सकते है।काशरत न करने से भी धीरे धीरे आप मोटे होने लगते है। 

इंसुलिन-इंसुलिन हार्मोन आपके बॉडी की ताकत को बचा कर रखता है, और जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल करता है। Insulin आपके Fat Cells को भी बचा के रखता है।

इंसुलिन की वजह से आपके बॉडी मे एनर्जी fat स्टोर होने लगता है, और एक रिसर्च के मुताबिक इंसुलिन की मात्रा ज्यादा होने पर आपका वजन भी बढ़ने लगता है। इंसुलिन को काबू मे करने के लिए आप फाइबर फूड का सेवन कर सकते है। 

जैनेटिक्स और हार्मोन्स- आपके वजन या फिर मोटापे के लिए biological factors भी जिम्मेदार होते है।कई लोगों के माँ-बाप पतले होते है फिर भी उनका सुपुत्र मोटा हो जाता है या किसी लड़के के माँ-बाप मोटे है लेकिन लड़का बहुत ही पतला होता है।ये सभी चीज़े हॉर्मोन्स और जैनेटिक्स पर निर्भर करती है।आपका मोटापा आपके पैदा होने से लेकर अभी तक के खान पान पर निर्भर करता है। 

विकसित इलाकों के लोग तेजी से मोटे हो रहे है, क्योंकि वो लोग ज्यादा से ज्यादा junk food या fast food(how fast food increase weight hindi) खा रहे है, जिसका असर आपके जिन पर पड़ रहा है। 

फास्ट फूड- आप लोगों मे कई लोग ऐसे है जो दिन मे एक से दो बार फास्ट फूड जरूर खाते है, और आज के समय मे तो फास्ट फूड एक फैशन होगया है। कुछ लोग इसको अवॉइड करना चाहते है लेकिन इसके स्वाद के कारण इसको न नहीं कर पाते है।लेकिन इसको छोड़ने की आदत डालिए। इस फास्ट फूड मे बहुत ज्यादा Callori होती है और साथ ही साथ एक आपको भूखाड़ भी बनती है जिससे आपको हर समय भूख लगती है। 

वजन कम करने के लिए क्या खाएं | What to eat to lose weight in Hindi


 ग्रीन टी वजन कैसे कम करता है?

ग्रीन टी नाम सुनने मे ही अच्छा लगता है लेकिन स्वाद अच्छा नहीं होता है लेकिन दोस्तों ये वजन बहुत तेजी से कम करता है। ग्रीन टी से आपका metabolism काफी फास्ट काम करता है।रात और सुबह को ग्रीन टी पीने से आप अपने मोटापे को काबू मे कर सकते है। 

 चेरी वजन कैसे कम करता है?

रात मे खाने के बाद चेरी खाए इसकी वजह से आपका वजन भी कम होगा और नीद भी अच्छी आएगी।चेरी मे antioxidents होते है जिससे आपके पेट मे सूजन कम हो जाती है।  

बादाम कैसे वजन कम करता है?

बादाम भी वजन कम करने मे कारगर है।बादाम मे प्रोटीन होते है जिससे आपके मसल्स रिपेर हो जाते है और साथ मे एक बहुत ही फायदेमंद होता है।अगर आपके घर मे बादाम नहीं है तो आप कच्चे नट्स भी खा सकते है। 

ब्रोकली वजन कम करता है?

ब्रोकली गोभी जैसी सब्जी ही है लेकिन ये गोभी से कई ज्यादा फायदे देती है।अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो आप इसको अपने भोजन मे अवश्य शामिल करे।आप इसको कई तरीके से खा सकते है जैसे उबाल कर, कच्चा भी, या फिर थोड़ा मसाले मे डाल कर भी।अगर तेजी से वजन और मोटापा कम करना हो तो आप इसको सलाद की तरह खाए। 

क्या अंडे खाने से वजन कम होता है?

कई लोग बोलते है की अंडे से वजन बढ़ता है। लेकिन ये गलत है आप उबले हुए अंडे खाए इससे आपको प्रोटीन भी मिलता है और आपके चर्बी को भी कम करता है यानि ये fat burner का काम करता है। 

पेट की चर्बी कैसे कम करे | How To Lose Belly Fat in Hindi


अगर आप सोचते है की आप सिर्फ exercise से या भूखे रह कर अपना वजन कम(weight lose कैसे करे) कर सकते है।तो आप गलत है ऐसा करने से आपका वजन(How to lose weight in hindi) तो काम हो जाएगा लेकिन आपका शरीर भी कमजोर हो जाएगा। 

अगर आप सच मे आपने पेट की चर्बी(How to lose belly fat in hindi) कम करने की सोच रहे है तो उसके लिए आपको  एक  सही आहार की जरूरत है। बहुत से लोगों का वजन और मोटापा दोनों कम हो जाता है लेकिन पेट की चर्बी कम नहीं होती है। हम आपको  बेली fat कम करने के साथ- साथ वजन कम करने की जानकारी देंगे। जिससे आप आपने पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकते है।  

  • मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छा है की आप सब्जी खाए। सब्जियों मे फ़ाइबर होता है और ये अधिक पोस्टिक होती है, जिससे आपका मटैबलिज़म मजबूत हो जाता है।कुछ सबजिया है जिनको आप अपने भोजन मे शामिल कर सकते है जैसे: ब्रोकली, गोभी, और शाग आदि और कोशिश करे की आप starch वाली सब्जी न खाए जैसे: आलू। 

  • आप जौ भी भोजन मे शामिल कर सकते है। जौ की अलग ही पहचान है।जौ गेहू ही होता है, लेकिन ये छीला हुवा नहीं होता है।जौ को आप कई तरह से ले सकते है उबाल का सलाद की तरह या फिर सब्जियों के साथ पक्का कर। हमारी राय मे तो आप छिला हुआ जौ आहार मे ले।  

  • आप चाहए तो आलसी के बीज का सेवन भी कर सकते है ये भी मोटापा कम करने मे तेजी से मदद करता है।आप अपना मोटापा तभी कम कर सकते है जब आपको ये पता हो की क्या खाना है। आपको ये आवश्य पता होने चाइए की आलसी के बीज को कैसे आहार मे लिया जाता है आप आलसी के बीज कच्चे भी ले सकते लेकिन कच्चे इसका स्वाद आपको पसंद नहीं आएगा तो स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसको 5 मिनट तवे पर भून ले और फिर मिक्सर मे पीस के पाउडर बना ले और हर सुबह एक चम्मच ले।

गर्मी मे वजन कैसे कम करे | How to lose weight in summer hindi 


गर्मी सबसे अच्छा समय होता है वजन कम करने के लिए। अगर आप सोच रहे है की गर्मी मे वजन कैसे कम करे तो हम आपको कुछ खास चीज़े बताएंगे जिससे आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते है।
  • दही – दही तो आप सब जानते ही है इसके कई फायदे है जैसे ये आपको पोषण देगा,आपके शरीर को ठंढा रखेगा, और साथ ही साथ आपका वजन भी बढ़ने नहीं देगा।दही का सेवन करने से आप देर तक आपने भूख पर काबू रख सकते है जिससे आप overeating से बच सकते है।  

  • व्यायाम या पैदल चलना  - गर्मी मे आपको तेजी से पसीना आता है, जिससे आपका वजन काफी तेजी से काम होता है। इसीलिए अगर हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करे। 

  • लौकी – गर्मी के दिनों मे लौकी की सब्जी काफी फायदेमंद होती है, लौकी काफी हल्की सब्जी होती है जिससे आपका वजन नहीं बड़ता है और साथ ही साथ ये आपके पेट को भी एकदम फिट रहेगा। 

  • नीबू- नीबू आप इस्तेमाल कर सकते है, नीबू को आप ग्रीन टी के साथ ले सकते है या फिर आप नीबू पानी पी सकते हैं। नीबू आपके पेट की चर्बी को कम करता है। 

वजन कम करने के लिए भोजन का सही समय क्या है?

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार खाने का सबसे सही समय दोपर 3 बजे से पहले का होता है। उनके मुताबिक 12 बजे के बाद का भोजन आपके शरीर मे मौजूद प्रोटीन को प्रभावित करता है, ये भोजन आपके शरीर के ऐसे प्रोटीन को प्रभावित करता है जिसके वजह से आपका वजन बढ़ सकता है या घट सकता है। 

अगर आप हद से ज्यादा मोटे है तो आप 3 बजे से पहले लंच किया करे। जो 3 बजे के बाद भोजन करता है वो अपना मोटापा कभी भी कम नहीं कर सकता है।

पानी से वजन कैसे कम करे | Lose Weight with Water in hindi 


बहुत से लोग मानते है की सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से वजन कम(Best Drink for weight lose hindi) होता है।बहुत सारे लोगों को शिकायत रहती है की उनका पेट बाहर निकाल गया है और वो जानना चाहते है की पेट की चर्बी कैसे कम करे(How To Reduce Belly Fat hindi)। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान है तो इस जानकारी को पूरा पढे। 

गुनगुना पानी पीने के फायदे | Benefits of drinking lukewarm water in hindi

  • सुबह सुबह गुनगुन्ना पानी पीना काफी फायदे देता है, जैसे इस पानी से आपको ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है जिसकी वजह से आपके शरीर मे ब्लड फ़्लो अच्छे से होता है और आपके शरीर की सारी गदगी बाहर निकाल जाती है

  •  हल्का गरम पानी आपके खाने को तेजी से पचाने मे मदद करता है।आप सभी को पता होगा की हमारा जो पाचनतंत्र है वो दिन के मुकाबले रात मे ज्यादा कमजोर हो जाता है।अगर आप चाहते है की आपका पाचन अच्छे से और खाना जल्दी से डिजेस्ट हो जाए तो रात मे सोने से पहले गुनगुना पानी पीना न भूले। 

थायराइड मे वजन कैसे कम करे | How to reduce weight in thyroid hindi 


मोटापा कम करना स्वस्थ लोगों के लिए ही मुश्किल कम है, जरा सोचिए अगर आप थायरॉयड जैसी बीमारी से पीड़ित है तब तो आपके लिए वजन कम करना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। थायरॉयड जैसी बीमारी की वजह से आपका मटैबलिज़म स्लो हो जाता है जिससे आपका वजन और मोटापा तेजी के साथ बढ़ता है। 

अगर इस समय अपने आपने मोटापे पर काबू नहीं किया तो थायराइड के साथ-साथ आप ढेर सारी बीमारियों का सामना कर सकते है।आज हम आपको बताएंगे थायराइड मे मोटापा कैसे कम करे सकते है?

  • अगर आप थायराइड का समस्या से पीड़ित है तो आपको अलकोल का सेवन कम से कम कर देना चाइए अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका मोटापा काबू नहीं होगा।इसके और भी दुष्परिणाम है जैसे नीद न आना,घबराहट होना आदि। 

  • थायराइड में आप जितना हो सके उतना डेयरी  उत्पादों और प्रोटीन खाद्य प्रोडक्टस को न ले । थायराइड में वजन कम करने के लिए प्रतिदिन शुद्ध भोजन ग्रहण करे।सब्जियों और फलों को आहार मे शामिल करे।  

  • थायराइड  जैसी बीमारी मे मोटापा कम करने के लिए योग या फिर काशरत करे। सप्ताह मे 5 दिन व्यायाम जरूर करे। और अगर आपके पास स्विमिंग पूल की सुविधा है तो आप वो भी कर सकते है।

  • थायराइड में आप चाय का कम से कम सेवन करे।चाय से मोटापा बढ़ता है आप चाय की जगह पर चुकंदर या अन्नास का जूस पी सकते है इससे आपका मोटापा काबू मे आएगा और आपको ताकत भी मिलेगा।

एक महीने मे वजन कैसे घटाए | How to Reduce Weight in One month hindi 


अगर आप अपने शरीर को एक अच्छे आकार मे लांना चाहते है तो आपको आपने रोजाना के खान पान पर ध्यान देना काफी आवश्यक है।दोस्तों आज मै आप लोगों को ऐसी खाने की चीज़े बताने वाला हूँ जिससे आप अपना मोटापा सिर्फ 1 महीने मे कम कर सकते है जी है सिर्फ1 महीने मे 5 किलो वजन कम कर सकते है।


  • दिन की शुरुआत नींबू के साथ:गरम पानी मे नीबू का रस मिला कर पीने से आपका शरीर डीटॉक्सीफाई हो जाता है। कई सारे विशेषज्ञों का मनाना है कि हर दिन करीब 3 लीटर पानी नींबू के साथ पीने से आपके शरीर से एक दिन में 100 कैलोरी ज्यादा बर्न हो सकती हैं।

  • ताजा फल:आपने वजन को काबू मे रखने के लिए सबसे ज्यादा मदद करता है फल। फल खाने से आपके शरीर मे चर्बी नहीं बढ़ती है और इससे एनर्जी भी मिलता है। 

  • प्रोटिन:आपने खाने मे प्रोटीन को जरूर शामिल करे।पनीर प्रोटीन से भरा हुआ होता है।अगर आप बराबर मात्र: मे प्रोटीन लेते है तो भूख कम लगती है।इससे आपका मोटापा नहीं बढ़ता है।  

  • ग्रीक योगर्ट:ग्रीक योगर्ट खाना काफी फायदेमंद होता है। इसमें सबसे कम मात्रा मे  चीनी होता है और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन होता है। ग्रीक योगर्ट खाने से आपका  पेट भर जाता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती इसीलिए आपका वजन नहीं बढ़ता है।

  • मेयो नहीं मस्टर्ड:आजकल आप सब जो बर्गर या सैंडवीच खाते है उसमे मेयो सॉस डाली जाती है।ये सॉस आपके वजन को बढ़ती है। अगर आप सच मे अपना मोटापा कम करना चाहते है तो मेयो सॉस की जगह पर मस्टर्ड पेस्ट खाएं। इससे आपका मटैबलिज़म मजबूत होगा ।

  • कोल्ड ड्रिंक्स को न कहे:ऐसी ड्रिंक्स जिनमे शुगर या फिर सोडा होता है उनको कम से कम ले।ऐसी ड्रिंक्स आपके शरीर मे इंसुलिन के लेवल को बढ़ा देती है जिससे आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ने लगता है। 

निष्कर्ष: 

दोस्तों आज मैंने आप लोगों को बताया की आप अपना मोटापा कैसे कम करे। इस लेख मे मैंने सभी चीजों को ध्यान मे रख कर जानकारी दी है जो शायद आपको कही और न मिले। 

हम उम्मीद करते है की आप लोगों को हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा अगर हा तो कमेन्ट जरूर करे। अगर किसी और चीज के बारे मे जानना चाहते है या फिर कोई सुझाव देना चाहते है तो भी आप कमेन्ट कर सकते है। 

इसमे मैंने सभी पॉइंट्स पर प्रकाश डाला है जैसे: मोटापा बढ़ने का कारण, एक महीने मे वजन कैसे घटाए, थायराइड मे वजन कैसे कम करे, गुनगुना पानी पीने के फायदे, पानी से वजन कैसे कम करे, वजन कम करने के लिए भोजन का सही समय क्या है, गर्मी मे वजन कैसे कम करे, पेट की चर्बी कैसे कम करे आदि । उम्मीद है मैंने आपके सभी उलझानों को सुलझा दिया होगा।

Post a Comment

0 Comments